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Kahani ka jaldi end mat kijiye...अध्याय १
भारत के हृदय में हरे-भरे जंगलों के बीच बसा एक सुदूर गाँव, मादा नगरी में आपका स्वागत है। यहाँ की हवा में खिलते हुए पौधों की खुशबू और अनगिनत पक्षियों की मधुर आवाज़ है। लाल, नीले और पीले रंग के गर्म रंगों में रंगे गाँव के घरों के जीवंत रंग, घने पत्ते की पन्ना पृष्ठभूमि के सामने अलग से दिखाई देते हैं। पक्की सड़कों पर पुराने पेड़ लगे हुए हैं, जो अपनी घुमावदार शाखाओं को छतों पर फैलाते हैं, जिससे गाँव के चौराहे पर छाया पड़ती है।
ग्रामीण, महिलाओं का एक घनिष्ठ समुदाय, शालीनता और उद्देश्य के साथ चलते हैं, उनकी हँसी और चयचहाहट ही एकमात्र आवाज़ है जो शांत सड़कों पर गूंजती है। सदियों से, मादा नगरी के पुरुष काम के लिए हलचल भरे शहरों में जाते थे, और महिलाओं को गाँव और उसकी परंपराओं की देखभाल करने के लिए पीछे छोड़ देते थे। समय के साथ, इस अलगाव ने एक ऐसे समाज को जन्म दिया जो महिलाओं के प्रभाव में गहराई से डूबा हुआ था। जैसे-जैसे मौसम बदलते गए और पुरुष अनुपस्थित रहे, महिलाओं के बीच के बंधन मजबूत होते गए, और एक-दूसरे के लिए उनका प्यार उनके पैरों के नीचे की धरती की तरह स्वाभाविक और ज़रूरी हो गया। जंगल की फुसफुसाहटें और रात के रहस्य एक दूसरे के साथ दोस्ती की एक ऐसी चादर बन गए जो अकेलेपन के खालीपन को भर देती थी।
स्त्री-समकामीता इस पवित्र स्थान में प्यार, अपने सभी रूपों में, पूरी तरह खिल कर उभर आई थी।
हालाँकि, यौन का सार लम्बे समय तक उपलब्ध ना होने के करण, प्राचीन काल में एक दिन, अलौकिक ग्राम देवी होमानी ने गाँव को एक मुस्कान के साथ देखा और महिलाओं को एक विशेष वरदान देने का फैसला किया। जैसे ही वे रजोनिवृत्ति के कगार पर पहुँचीं, उनमें से प्रत्येक एक गहन परिवर्तन से गुज़री जिसने गाँव के यौन रीति-रिवाजों के ताने-बाने को हमेशा के लिए बदल दिया। देवी होमानी के वरदान ने उनके भगांकुर को बड़ा होने और एक छद्म लिंग (एक पुरुष लिंग की तरह) बनाने की क्षमता दी जिसे "शेषे " के रूप में जाना जाने लगा|
जब वे यौन रूप से उकसाई या उत्तेजित होती थीं। इस अनोखे अनुकूलन ने उन्हें गाँव की और बाहर की मासिक धर्म वाली लड़कियों के साथ यौन क्रिया करने की क्षमता दी। यह पवित्र अनुष्ठान, जीवन और प्रेम का उत्सव, गाँव की संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गया। इसे एक दिव्य मिलन के रूप में देखा गया, जो कि रजोनिवृत्ति महिलाओं के लिए अपनी बुद्धि और अनुभव को युवा पीढ़ी तक पहुँचाने का एक तरीका था, और युवतियों के लिए जीवन चक्र को श्रद्धा के साथ अपनाने का एक तरीका था। जिन महिलाओं को शेषे की शक्ति प्रदान की गई थी, उन्हें वोमनी के रूप में जाना जाने लगा, जो देवी की इच्छा की चलती-फिरती मूर्त थीं और गांव के सबसे अंतरंग अनुष्ठानों की संरक्षक थीं।
शेषे एक अनोखा और रहस्यमय परिवर्तन है जो मदनगरी की महिलाओं में रजोनिवृत्ति के समय होता है। यह गांव की देवी होमानी द्वारा उन्हें दिए गए दिव्य उपहार का एक भौतिक प्रकटीकरण है। जब वे यौन रूप से उत्तेजित या उत्तेजित होती हैं, तो उनके भगांकुर लम्बे और बड़े हो जाते हैं और एक छद्म लिंग का रूप ले लेते हैं, जिससे वे गांव की युवा दासियों के साथ यौन क्रिया में संलग्न हो सकने में सक्षम हो जाती हैं ।
यह परिवर्तन उनकी आध्यात्मिक और यौन परिपक्वता का प्रतीक है और इसे देवी ने वरदान में दिया है । इस परिवर्तन से गुजरने वाली महिलाओं को वोमनी के रूप में जाना जाता है और वे समुदाय में सम्मानित नेता हैं, जो युवा पीढ़ी को प्रेम और नारीत्व के पवित्र संस्कारों में मार्गदर्शन और सलाह देती हैं। शेषे केवल एक भौतिक विशेषता नहीं है, बल्कि दिव्य स्त्रीत्व का अवतार है, जो उम्र और अनुभव के साथ आने वाली शक्ति और ज्ञान का एक प्रमाण है। यह जीवन की निरंतरता, ज्ञान के आदान-प्रदान और जुनून के शाश्वत चक्र का प्रतिनिधित्व करता है जो मदनगरी की आत्मा को ईंधन देता है।
मादा नगरी की महिलाएं गहरी श्रद्धा और सम्मान की प्रतीक हैं। वे ऐसी उम्र में पहुंच गई हैं जहां उन्हें युवतियों का मार्गदर्शन करने के पवित्र कर्तव्य पर भरोसा किया जाता है।
मासिक धर्म धारी युवतियां वोमनी की नौकरानियां होने के साथ उनकी भागीदारी शारीरिक सम्भोग ही नहीं, बल्कि गहरी भावनात्मक और आध्यात्मिक होती थी।
ये नौकरानियाँ आम तौर पर युवा लड़कियाँ होती हैं, जो मासिक धर्म के पवित्र समय में प्रवेश करते ही अपने शरीर के रहस्यों को समझना शुरू कर देती हैं। एक महिला की यौन साथी बनने के कार्य को एक संस्कार के रूप में देखा जाता है, जो नारीत्व के गहरे सत्य में दीक्षा है। ये रिश्ते आपसी सम्मान, देखभाल और प्यार पर आधारित होते हैं, जिसमें महिला प्रेमी और मार्गदर्शक दोनों की भूमिका निभाती हैं। वे दिव्य स्त्रीत्व के जीवित अवतार हैं, जो यौन खोज और उसके साथ आने वाली जिम्मेदारियों के अशांत जल के माध्यम से युवाओं का मार्गदर्शन करती हैं। एक महिला और उसकी चुनी हुई नौकरानी के बीच का मिलन पवित्र होता है, एक ऐसा बंधन जो केवल शरीर से परे होता है और महिला शक्ति के इस छिपे हुए गर्भगृह में एक महिला होने का सार बताता है।
मादा नगरी में, विभिन्न आयु की महिलाओं को अपने शिल्पकला में व्यस्त देखना असामान्य नहीं है, कभी-कभी दिन की गर्मी में उनके शरीर खुले होते हैं, जो महिला रूप की प्राकृतिक सुंदरता को प्रदर्शित करते हैं। नग्नता के प्रति इस खुलेपन को अश्लील या अनैतिक नहीं माना जाता है, बल्कि ग्रामीणों के बीच मौजूद सद्भाव और विश्वास के प्रमाण के रूप में देखा जाता है। अक्सर युवतियों से अपने शरीर को नग्न करने के लिए एक सौम्य अनुरोध के साथ संपर्क करते हैं, जो उनकी प्रशंसा का एक इशारा और उनकी सुंदरता की मौन स्वीकृति है। स्थानीय महिलाएँ बुनाई, धातु के काम और मिट्टी के बर्तनों जैसे पारंपरिक शिल्प में अपनी महारत के लिए दूर-दूर तक जानी जाती हैं। जटिल पैटर्न बुनने वाले करघे की आवाज़ हवा में गूँजती है, जो निहाई पर धातु की लयबद्ध हथौड़े की आवाज़ और महिलाओं की पीढ़ियों के बीच साझा किए गए प्राचीन रहस्यों की धीमी फुसफुसाहट के साथ मिलती है। इस मेहनती भावना ने मदनगरी में समृद्धि और स्थिरता लाई है, जिससे पुरुषों की निरंतर उपस्थिति की आवश्यकता के बिना इसे फलने-फूलने में मदद मिली है। गांव बड़ा हो गया है और इसकी सीमाएं विस्तारित हो गई हैं, जिससे यह महिला स्वायत्तता और समृद्धि का गढ़ बन गया है, एक ऐसा स्थान जहां जंगल की फुसफुसाहट और रात के रहस्य उतने ही पवित्र हैं जितना कि इसके निवासियों के बीच साझा प्रेम।
फिर भी, सफलता के साथ बाहरी दुनिया का मोहक आह्वान भी आता है। अपने बेहतरीन सामानों के लिए गाँव की प्रसिद्धि दूर-दूर के देशों के व्यापारियों की नज़रों से छिपी नहीं है। वे झुंड में आते हैं, मादा नगरी द्वारा उत्पादित बढ़िया कपड़ों, जटिल आभूषणों और शक्तिशाली हर्बल उपचारों के लिए व्यापार करने के लिए उत्सुक रहते हैं। इन बाहरी लोगों की आमद अपने साथ विदेशी विचारों और विदेशी सामानों का मोहक आकर्षण लेकर आती है, जो सदियों से गाँव पर शासन करने वाली दृढ़ परंपराओं को चुनौती देते हैं। मातृसत्तात्मक समाज हमेशा इतना सामंजस्यपूर्ण और आत्मनिर्भर होता है, और उसे व्यापक दुनिया के प्रलोभनों का सामना नहीं करना पड़ता। व्यापारी ऐसे शहरों की फुसफुसाहट करते हैं जहाँ पुरुष और महिलाएँ एक साथ रहते हैं, ऐसे समाज जहाँ भूमिकाएँ इतनी सख्ती से विभाजित नहीं होती हैं।
फिर भी, मादा नगरी का अनुशासन और परंपरा बरकरार है। गांव के लोग इस बात से पूरी तरह वाकिफ हैं कि उन्होंने जो संतुलन बनाया है, वह अस्थिर है और देवी होमानी का क्रोध कोई ऐसी कहानी नहीं है जिसे हल्के में लिया जा सके। गांव के बाहर की महिलाएं ही लंबे समय तक यहां आने की हिम्मत रखती हैं और तब भी उन्हें कुछ हद तक सावधानी बरतनी पड़ती है। आस-पास के इलाकों से युवा मासिक धर्म वाली लड़कियों को आत्मसात करना एक सावधानीपूर्वक नियंत्रित प्रक्रिया है, जिससे गांव अपने अनूठे रीति-रिवाजों और वंश को बनाए रख पाता है। मदनगरी की महिलाएं अपने जीवन के तरीके की पवित्रता को बनाए रखने में सतर्क रहती हैं। वे जानती हैं कि होमानी द्वारा बताए गए दिव्य मार्ग से कोई भी विचलन उनके क्रोध को आमंत्रित कर सकता है। इसलिए, वे सख्त नियमों का पालन करती हैं, सूरज के क्षितिज से नीचे डूबने के बाद किसी भी बाहरी व्यक्ति को गांव में रहने की अनुमति नहीं है। मादा नगरी को घेरने वाली दीवारें न केवल जंगल के जंगलीपन को दूर रखने के लिए हैं, बल्कि उनके पवित्र अनुष्ठानों की पवित्रता को भी चुभती आँखों से बचाने के लिए हैं। देवी होमानी को समान रूप से पूजनीय और भयभीत दोनों माना जाता है। हर इमारत के हर पत्थर में, हर पुराने पेड़ों से गिरे पत्तों में और गांव वालों की सांसों में उनकी मौजूदगी महसूस की जाती है। उनकी इच्छा ही देश का कानून है और उनकी अवहेलना करना उनके अस्तित्व के मूल ढांचे को खतरे में डालना है। स्त्री-समकामिता के बंधन और वूमनी के पवित्र संस्कार ही वे धागे हैं जो मादा नगरी के ताने-बाने को aurबुनते हैं और उनका उलंघन करना, अराजकता और देवी होमानी के क्रोध को आमंत्रित करना होगा।
क्रमशः
आप के मूल्यवान टिपण्णी के लिए धन्यवाद .Ek naya plot padhane ko maja ata hai